Sticker

3/random/post-list

Body Builder कैसे बने ? हिंदी में जानकारी (2020)

 

Body Builder कैसे बने ? हिंदी में जानकारी  (2020)

दोस्तों क्या आप भी एक बॉडी बिल्डर बनना चाहते या फिर इस फिल्ड में success होना चाहते है। अगर हां तो आज मैं आप के लिए लाया हू कुछ ऐसे टिप्स जिसको आप फालो करे तो जरूर आपकी बॉडी बन जाएगी और आप एक अच्छा बॉडी बिल्डर बन सकते हो।

दोस्तों आज के समय कौन नहीं चाहता कि मेरा भी एक अच्छा खासा बॉडी हो या फिट बॉडी हो। हर व्यक्ति यहीं चाहता है कि उसे जब लोग देखे तो उनके मन यहीं ख्याल आए कि हरे! इसका शरीर कितना फिट है। और यही सोचकर वह जिंम ज्वाइंन कर लेता है

लेकिन 2 या 4 महीने में जिंम जाने के बाद वह जिम को छोड़ देता और बहोत सारे लोग यह सोचने लगते है कि अब मेरा बॉडी नहीं बन पाएंगा और मैं अब बॉडी बिल्डर नहीं बन पाऊगां।

लेकिन वह लोग जो जिंम छोड़ देते है या यह सोचते है कि अब मेरी बॉडी नहीं बन पाएगी। तो वह कहीं न कहीं कोई गलती किये होते है।

इसलिए आज वह गलत चीजों के बारे में सोचते है। तो आज यह सारे चीजों के बारे में बात करेगें कि आप एक बॉडी बिल्डर कैसे बन सकते है और साथ ही साथ आप यह भी जानेगे कि आप कौन-सी गलती करते है 

जिसकी वजह से आपकी बॉडी नहीं बनती है। इन्हीं सारी चीजों के बारें में आज हम इस आर्टिकल में जाननें वाले है। तो लास्ट तक जरूर पढिएं ताकि आपको इसके बारे में जानकारी मिल जाए।


बॉडी बिल्डर कैसे बनें ? ( Bodybuilder Kaise Bane)

अगर बॉडी बनाना चाहते है। तो आपको सबसे पहले जिंम ज्वाइन करना होगा लेकिन बहोत लोगो का सवाल रहता है कि बिना जिंम जाए घर पर बॉडी नहीं बन सकती है

तो मैं आपको बता दू कि जिंम में जितनी अच्छी बॉडी बनती उतना आप घर पर नहीं बना सकते है और घर पर बॉडी बना सकते है और ऐसा भी नहीं है कि आप बिना जिम जाए घर पर ही बॉडी बना सकते हो। लेकिन जिम के मुकाबले नहीं बना पाएगें।

वैसे तो अगर आपके पास पैसा है तब ही जिंम ज्वाइन को करे अन्यथा न करे। क्योंकि जब आप जिमं ज्वाइन करते है |


तो आपको जिंम की फीस और बहोत सारे प्रोटिन पाउडर की जरूरत होती है। जिसको आपको बाजार से खरीदे होते है। जिससे आपकी बॉडी बहोत अच्छी बनती है।

दोस्तो मैं आपको एक बात और भी बता दू कि अगर आप यह सोचते है कि मैं 3,4 महीने में एक बॉडी बिल्डर बन जाऊ तो आप यह गलत सोचते क्योंकि बॉडी बिल्डर बनना कोई बच्चों का खेल नहीं है।

इसे बनने में सालो साल लग जाते है। अगर आपके पास ज्यादा समय है तो आप एक अच्छा बॉडी बिल्डर बन सकते है। 

तो चलिए ज्यादा समय न बिताते हुए चलिए जानते है कि कौन-कौन से टिप्स है जिसे आपको फालों करके अच्छा बॉडी बिल्डर बन सकते है। तो शुरू करते है।


1. अच्छी प्रोटिन शेक लें ।

दोस्तों इस लिस्ट में पहला है प्रोटीन | जी हां यह सबसे अच्छी चीज होती है एक बॉडी बिल्डर की क्योंकि इसकी वजह से ही आज लोग अच्छी-अच्छी बॉडी बना पाए है। यह भोजन को consume करने में बहोत लाभदायक होता है। 


इससे आप जो भी खाना खाए होते है उसे 5,6 घंटे पाचने के बजाये इसे 2,4 घंटे में ही पचा देता है जिससे आपको बहोत सारी Energy मिलती है और आप जिम में वर्कआउट करते समय बहोत जल्दी नहीं थकते है।

दोस्तों बहोत लोगो का सवाल रहता है कि प्रोटिन शेक खाने से बॉडी पर Side Effect पड़ता है और यह भी मानना है कि इसे खाने से Weight बढ़ जाती है और जब इसे छोड़ देते है तो weight कम हो जाती है।

इसको खाने से बॉडी पर side effect नहीं पड़ता है। लेकिन बात यह आती है कि आप कौन-सा प्रोटिन शेक का प्रयोग करते है अगर आप 4 से 5 हजार का प्रोटिन शेक लेगे तो आपके शरीर पर कोई side effect नहीं होता है क्योंकि ये original protein sake होता है। आप सही प्राटिन शेक की पहचान करे।

 

2. जंक फुड से दूर रहें।

एक बॉडी बिल्डर और फिटनेस मैन के लिए जंक फुड बहोत ही हानिकारक होता है। अगर आप फास्ट फुड, तली हुई चीजों का सेवन करते है 

तो आपको आज से ही यह छोड़ना होगा वरना कभी भी आपकी बॉडी नहीं बनेगी। मसाले वाली चीजों आपके Immunity system खत्म कर देती है।

अब बात आती है कि बॉडी बनाने के लिए कौन-कौन से भोजन करने होत है जिससे हमारा शरीर स्वास्थ्य रहता है और हमारे बॉडी बहोत तेजी से बढ़ता है। आप हरी सब्जी, ताजे फल, दुध-दही, और अण्डा आदि सारी चीजे आप खा सकते है।


आपको दिन में 4 से 5 बार भोजन करनी है। अगर एक बॉडी बिल्डर है तो आपको सामान्य आदमी के मुकाबले ज्यादा भोजन करना है और आपके खाने में प्रोटिन युक्त पदार्थ होने चाहिए इससे आपको energy मिलती है।

दुसरी बात यह है कि आप दिन में 7 से 8 गिलास पानी पीये। इससे आपके शरीर healthy रहता है। अगर आप जिम जाते है

तो आपको 9 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। यह Body बनाने में बहोत काफी मद्दगार साबित होता है।

आपने देखा होगा कोई भी बॉडी बिल्डर अपने साथ एक पानी की बोतल लिये रहते है। यह आपको जरूर फॉलो करनी चाहिए। आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करे।

(3). 6 से 8 घंटे सोये।

अक्सर देखा गया है कि लोग देर रात तक मोबाईल और लैपटाप में लगे होते है। जो कि बहोत गलत है। क्योंकि वह अगले दिन जिंम में अपना ध्यान नहीं लगा पाते है और अच्छे से workout, exercise नहीं कर पाते और बहोत थके-थके से रहते है

कोई भी काम करने का मन नहीं करता। इससे बहोत तरह की आपको बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे अाखों की रोशनी कमजोर हो सकती है और आपके दिमाग की शक्ति को कम कर देता है।


4. बुरी आदतों को छोड़े।

दोस्तो अगर आप एक बॉडी बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपनी बुरी आदतो को छोड़ना होगा उसके बाद आप एक बॉडी बिल्डर का सपना पूरा कर पाएगे और अपनी जिंदगी में सफल हो पाएगे।

अगर आप एक धूम्रपान करने या सिगरेट पीने की आदत है तो ये आदत छोड़नी है। और क्या आप हस्तमैथून करते है वह भी हर रोज |

तो कभी भी आप अपनी बॉडी नहीं बना पाएगें। बहोत लोगो का कहना है कि हस्तमैथून से बॉडी पर कोई असर नहीं पड़ता।

हां नही पडता है। इसे जब आप एक निश्चित समय पर करते है तो ये आपके बॉडी को कोई नुकसान नहीं करेगा और अगर इसे आदत बना लिया जाए तो नुकसान ही नुकसान है। इसलिए ये आदते आपको छोडना ही होगा।


 5. वर्कआउट अच्छे तरीके से करें।

आपको जिम में रोजाना वर्कआउट करना होगा। अगर आप आपको बॉडी बनाना है या आपको weight loss करना है या फिर weight बढाना है। तो ये करना सबसे जरूरी होता है। आपको जिम में एक ट्रेनर की सहायता ले सकते है।

दोस्तो हमारे शरीर में कुछ ऐसी muscles होती है जिसे हम सही तरीके से workout करे तो हमारे बॉडी के सारे muscles बढ़ती है। जिसे हम Back muscles और Leg Muscles कहते है। इसे हमे वर्कआउट करते समय ज्यादा ध्यान देना चाहिए।


दुसरी बात यह है कि हम अलग-अलग exercise करने के बाद rest न करे बहोत सारे लोग क्या करते है कि एक एक्साईज करते है उसके बाद आराम करने लगते है। तो आपको ये नहीं करना। अगर आपको आराम करना तो थोड़ा समय के लिए करे।

आप यह करने की कोशिश करे कि अगर आप कोई sets exercise को बदल रहे है तो उसके बीच आपको ज्यादा rest नहीं करना है।

दोस्तो बहोत लोगो का सवाल रहता है कि हम workout, exercise किस समय करे सुबह या शाम को।

तो मैं आपको बता दू कि आपको दोनो समय वर्कआउट करना है यदि आपको सुबह में समय नहीं मिल पा रहा है तो आप शाम को वर्कआउट करे।


Conclusion:  

 दोस्तो हम उम्मीद करते है कि ( बॉडी कैसे बनाये और बॅाडी बिल्डर कैसे बने ) जानकारी हिंदी में आपको जरूर पसन्द आई होगी।

इससे जुडे कोई भी समस्या है तो आप नीचे comments कर सकते है। और आप अपने दोस्तो के साथ Social Media ( Facebook , Whatsapp, Email ) आदि पर जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी ये जानकारी पता हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ