Sticker

3/random/post-list

You Tube channel को Grow कैसे करें| (2020)

How to Grow YouTube channel

दोस्तों क्या आप एक YouTube है? या फिर आप अभी-अभी नया चैनल बनाया है और चैनल पर कई सारे विडियो को अपलोड कर दिये है। लेकिन आपके विडियों पर views नहीं आ रहें और ना ही subscriber बढ़ रहे है|

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप जानेगें कि YouTube channel grow करने के कुछ ट्रिप्स जिसको आप Follow करगें तो अपका चैनल जरूर ग्रो होगा। तो हैलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है।


You Tube channel को Grow कैसे करें|  (2020)


You Tube channel Grow Tips (2020)

दोस्तों बहोत सारे लोग लाकडॉउन की वजह से घर पर बैठे है और कुछ लोग इस लाकडॉउन में अपने चैनल को बना लिया है। तो मैं आपको बता दु कि कोई भी Creator YouTube पर Successful है उसने भी पहले (0) Subscriber) से शुरू किया होगा। यानि आपको भी (0) से शुरू करना होगा।


तो आप You tube पर चैनल बना दिया और आपके चैनल पर न ही views है और ना ही subscriber मिल रहे है तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए ताकि हम YouTube पर Successful हो जायें और हम घर बैठे पैसे कमाएं।

दोस्तों ऐसे मे सवाल होता है कि हम अपने चैनल को कैसे Grow करे तो इस पोस्ट में आप जानेंगे कि youtube tips के बारे में जिससे आपके विडियों पर views और Susbcriber,watch time दोनों ही बढ़ जायेगें तो चलिए शुरू करते है।


Best Topic - आपको YouTube channel को Grow करना है। तो सबसे ज्यादा Matter करता है आपका Topic या Niche. दोस्तों जिस भी Topic में आपका Interest हो उसपर ही विडियों बनना शुरू कर दिजिए। चाहे वो Cooking, sports, tech, comedy, gaming, body building etc. अगर आपको Topic चुनने में दिक्कत हो रही है|

तो आप एक काम कर सकते है कि आपको 2 या 3 Topic पर विडियों बनाएं| उसके बाद आपको देखना है कि मैं यानि आप किस Topic पर अच्छे से विडियों बना रहा हू। जिसमें आपको थोड़ा सा भी ज्ञान हो| उसके बाद उस Topic पर विडियों बनाइयें। और आपको यह भी नहीं सोचना है कि YouTube पर Tech Channel पर लोग ज्यादा पैसा कमा रहे। 


चलो मैं भी Tech Channel बना देता हू। लेकिन नहीं यार यह गलत बात। हालांकि आप Tech के बारे में अच्छा Knowledge रखते है या जानते है तो आप यह चैनल बना सकते है। लेकिन आपको जब ज्ञान ही नहीं है Technology का तो क्या विडियों बनाएगें। तो सबसे पहले आपको Topic चुनना है और topic select होने के बाद ही आपको अपना चैनल बनना है।

 

Optimize Video - दोस्तों कोई भी YouTube अपने विडियों को Upload होन से पहले वह अपने विडियों को Optimize करता है। जिससे उसके विडियों पर Views आते है और Channel बढ़ने के ज्यादा Chance होते है।

Video Optimize का मतलब सही ढ़ग से और सही जगह पर Title, Tags और Description डालना।

ये क्या होता है भाई मान लिजिए आपने Cooking से Realted Video बनाई और उसमें आपने Cooking type के keyword डाले ही नहीं है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति Cooking विडियो Search करेगा। तो आपका विडियों Search Result में आएगां ही नहीं इससे आपके विडियों पर Views नहीं आएगें।


दोस्तों आपका चैनल जिस भी Topic पर उससे जुड़े नए-नए Keyword Search करना है और अपने विडियों के Tittle, tags और description में उस keyword को डाले। इससे आपका विडियों Search result में ऊपर आने की सम्भावना ज्यादा बढ़ जाती है। Keyword Search करने के लिए आप Semrush या Keyword Tool पर जा सकते है जिससे आपके विडियों पर View आएगें और आपके विडियों का Watch time भी बढ़ेगा।


दोस्तों इतना तो आपको समझ में आ गया होगा कि Video Optimize क्या होता है। अब आप के मन में सवाल आता या जो नए-नए YouTube को यह नहीं पता होता है? और आप कहेंगे कि आपने तो Keyword क्या होता यह नहीं बताई तो जान लिजिए कि यह क्या होता है।

 

जो आप अपने विडियों के Title, description, tags में जो Words डालते है उसे ही Keyword कहा जाता है। आप अपने विडियों के Keyword के लिए Semrush या Keyword Tool का इस्तेमाल कर सकते है। इससे यह पता चलता है कि कौन-कौन से ऐसे Keyword है जो लोग ज्यादा search कर रहे या देख रहे है। इस दोनों Website का लिंक यहां पर है। Semrush, Keyword Tools

 

Video Thumbnail Thumbnail यानि जो आपके विडियां या किसी के विडियों के ऊपर दिखाई देता है। दोस्तों thumbnail के बारे में आप जान गये। जो नए-नए YouTube फिर जो अभी नया channel बनाया है। उसके विडियों पर views नहीं आ रहे है। उसका कारण यह भी हो सकता है कि आप अपने विडियों का Thumbnail अच्छी तरह से नहीं बनाया है। 

दोस्तो जैसे आप अपने विडियो को बनाने में, voice quality और background noise हटाने में ध्यान देते है उसी तरह से thumbnail भी एक Important Part होता है किसी भी विडियों पर Views लाने और विडियों Rank होने में।


लेकिन बहोत सारे लोग क्या करते है कि वह विडियो मेहनत से बनाएं और जब Thumbnail की  बात आती है तो वह जल्दी-जल्दी 5 या 10 मिनट में Thumbnail बना लेता है। जिससे उनका thumbnail अच्छा नहीं होता जिसके कारण विडियों पर views नहीं आते है। 

दोस्तो जिस तरह आप विडियों बनाने में टाईम दे रहे है उसी प्रकार thumbnail बनाने के लिए टाईम देना चाहिए। thumbnail की बात आ गयी है तो आपको यह भी पता होना चाहिए की कौन-सा Thumbnail अपने विडियों पर लगानी चाहिए। जिससे आपकी विडियो अच्छी तरह से दिखें।


Thumbnail दो प्रकार का होता है:- Clickable, and Click bait Thumbnail

Clickable Thumbnail - दोस्तों आपको अपने youtube विडियों के लिए clickable thumbnail बनना चाहिए। इससे क्या होता है कि जो भी लोग आपके thumbnail को देखगें तो जरूर क्लिक करगें

Click bait Thumbnail- click bait thumbnail आप अपनी विडियों के लिए कभी नहीं बनाएं इससे आपके चैनल पर Negative effect पड़ता है और negative comments देखने को मिलते है। मतलब बहोत सारे लोग होते है 


वो Thumbnail क्या लिखे रहेगें और विडियों में कुछ और बताएं तो ऐसा नहीं करना चाहिए।

आप अपने विडियों का thumbnail बनाने के लिए canava.com पर जा सकते है और Attractive और Clickable Thumbnail बनाएं।

 

 Watch Time - दोस्तों YouTube Algorithm के हिसाब से Watch time भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इससे यह पता चलता है कि आपका विडियों कितनी बार देखा गया, कितने लोग देख रहे है और कितनी देर तक देख रहे है। इससे होता क्या है कि अगर आपके विडियों पर Watch time बढ़ता है तो आपके विडियों YouTube Search Engine में First Rank करता है और विडियों सबसे पहले Show करता है।


यह भी आपको ध्यान में रखना है। लेकिन जो नए-नए You Tuber है। उनके चैनल पर ज्यादा Subscriber और Views नहीं है तो वह सबसे बड़ी गलती यह करते है कि वह शुरू में लम्बे-लम्बे विडियों बनाकर Upload कर देते है। 

जैसे 6 से 10 मिनट का विडियों हो गया। आप यह कोशिश करीए की अगर आपका नया चैनल है तो उसमें Short video(4,5 minute) का बनाकर upload करीए। इससे आपके विडियों का watch time बढ़ेगा |


लेकिन कुछ महीने बाद जब आपका चैनल बड़ा हो जाता तब आप लम्बी विडियों बना सकते हों और लोग उस विडियों को देखना पसन्द करेगें।

 

Consistency - दोस्तों कोई भी YouTube जो आज के टाईम में इस मुकाम पर है। इसका कारण यह है कि Consistency वह अपने चैनल पर और विडियों पर consistence रखते है।

एक YouTube के लिए consistency बनाना बहुत जरूरी होता है। इससे आपका चैनल Grow होगा और आपके विडियों पर ज्यादा Views आएगें। 

लेकिन जो आज के नये YouTube है। वह यह सोचते है कि चलो मैनें अपने चैनल पर 5,6 विडियों upload कर दिया अब मेरे विडियों पर हजारों views आ जाएंगें तो जो ऐसा सोचता है वह अभी चैनल को Delete कर दे। 


दोस्तों अगर आप You Tube पर अपने चैनल को बड़ा बनाना चाहते है तो आपको 3 से 3 महीने लगातार मेनहत करके विडियों बनानी है और विडियों Upload करनी है। आपको इस बात पर ध्यान रखना चाहिए। आप हफ्ते में आप कितनी विडियो YouTube पर डाल सकते है। 

अगर आप हफ्ते में दो विडियो Upload कर सकते हो तो दो ही विडियों डालें इससे आप अच्छें तरीके से विडियो बना लेते है जिससे आपके Subscriber को पता होता है कि आप इस समय विडियो डालेगें।

Conclusion

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको यह आर्टिकल पसन्द आया होगा और जो मैनें YouTube Tips के बारे में बतायी है वो फॉलो करके| आप अपने विडियो पर Views और Subscriber ला सकते है। दोस्तो आज के लिए इतना ही मिलते है अगले आर्टिकल में। तो दोस्तों मेरी छोटी सी Request है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ