Sticker

3/random/post-list

New Education Policy 2020 In Hindi

नयी शिक्षा नीति क्या है? (2020)

दोस्तों अगले महीने में भारत के शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गये शिक्षा परिवर्तन को लेकर बहोत लोगों के मन में सवाल आता है कि यह किस प्रकार की नीति है? और इसमें क्या-क्या बदलाव किए गए है।

क्या आपके मन ये सवाल है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं आज आप जानेगें कि नयी शिक्षा में क्या में सुधार हुए और इससे जुड़े सारी जानकारी आपको मिलेगी। जिसके द्वारा कोई भी विद्यार्थी अब आगे की पढ़ाई बहोत आसान तरीके से कर सकता है।

New Education Policy 2020  In Hindi


नई शिक्षा नीति -

आखिरकार 34 साल के बाद भारत में नई शिक्षा नीति में परिवर्तन देखने को मिला है। 29 जुलाई, 2020 में भारत सरकार में New education Policy की मनजुरी दी है। इस नयी नीति के माध्यम से स्कूल या कॉलेज में पढ़ाने के तरीके को बदला जाएगा।

आप अगर स्कूली यानि (12th Pass) पूरी हो गयी हो गयी तब आप कॉलेज में जाकर फायदा ले सकते है या फिर आपकी शिक्षा पूरी हो गयी हो तब आप इसका फायदा ले सकते है। अपने परिवार के बच्चों के लिए खुश हो सकते है।


जो आगे इस Policy के तहत पढ़कर अपना future बना सकते है। इस education system अच्छी तरह से बना सकते है। जिससे देश में शिक्षा बहोत ज्यादा digital हो जाएगा। ये नयी policy विद्यार्थी के talent, skill और interest पर निर्धारित होगी।

वैसे तो आप student हो, parents हो, या फिर teacher हो तो आपको ये New education policy के बारे में जरूर जानना चाहिए। ताकि आप इस नये education के सफर के लिए तैयार अपने आप को तैयार कर पाये।

दोस्तो अब आगे हम जानेगें जो ये नयी शिक्षा नीति है इसमें क्या-क्या बदलाव किए गए।

 

नई शिक्षा नीति में क्या-क्या परिवर्तन?

दोस्तों इस नई नीति में आपको बहोत सारे बदलाव देखने को मिलता है। जिसके माध्यम से आप आगे की पढ़ाई बहोत अच्छी तरह से पुरी कर पाए और भविष्य में आप कुछ अच्छा कर सकें। तो चलिए जान लेते है क्या-क्या बदलाव हुए है।

1. इस पॉलिसी के तहत बच्चों के स्कूलों में फीस में कमी होगी जिससे सभी लोग अपने बच्चों को पढ़ा पाएगें। भारत सरकार इसमें बहोत बदलाव लाई है। जो आगे हम जानेगें


2. HRD (Human Resource and development) का नाम बदलकर Ministry of education रख दिया गया है। अब education में GDP में growth की जाएगी। पहले GDP का 4.47% बजट ही education पर खर्च किया जाता था लेकिन अब इस पॉलिसी में इसको बढाकर 6% कर दिया जाएगा।

3. यह Policy लागू होन के बाद स्कूल का Pattern पूरी तरह से बदल जाएगा और पहले 10+2 के pattern को बदलकर 5+3+3+4 होगा। आइये जानते है 5+3+3+4 का मतलब क्या है? इसे निम्न स्टेजों में बाँटा गया है-


Fundamental Stage-

इस स्टेज में पहले 3 से 4 साल आते है। जिसमें शुरूआती के 3 साल बच्चा आंनवाड़ी, Preschool में पढे़गा और आगे के 2 साल वह कक्षा-2 तक पढाई करेगा। इस स्टेज में बच्चो की उम्र 3 से 8 साल होगी।

इस policy में बच्चे आंगनवाड़ी में 3 साल तक रहेगा। लेकिन पुराने वाले पॉलिसी में यह प्रक्रिया दो साल तक होती थी। इसमें बच्चों को learning के माध्यम से बहोत सारी चीजे सीखाई जाएंगे।

Freparatory Stage-

इसमें बच्चों को 3 साल मिलेगा और बच्चा कक्षा 3 से 5 वीं तक पढ़ेगा। इसके दौरान उसकी उम्र 8 से 11 साल तक होगी। जिसमें बच्चों की activity पर ज्यादा ध्यान रखा जायेगा।

 

Middle Stage-

ये भी 3 साल की होगी। जिसमें बच्चा कक्षा 6 से 8 वीं तक पढ़ाई करेगा और इसके बीच उसकी उम्र 11 से 14 वर्ष तक होगी। इसमें बच्चों को science, arts, maths, social science और humanity के विषयों का अध्ययन कराई जाएगी।

अच्छी बात यह की बच्चों को किताब को रटने की जरूरत नहीं है। इसमें Practical या experiment यानि कोई भी चीज को खुद प्रयोग कर पाएंगे। जिसमें बच्चों का ज्ञान उस विषय में बहोत तेजी से बढ़ेगा।

Secondary Stage-

अब बात करते है स्टेज न0 4 की तो इसमें कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई रखी गयी है। इस प्रक्रिया में बच्चों की उम्र 14 से 18 वर्ष के बीच होगी। जिसमें बच्चों को board exam का pressure नहीं रहेगा क्योंकि इनकी परीक्षा को दो भागों में बाटा जाएगा।

इस पॉलिसी में विद्यार्थियों को multi-disciplinary  के तहत अध्ययन कराया जाएगा। जिसके द्वारा student अपने मनपंसद के विषयों को चुन पाएगें और अपने Interest के विषय को आसानी से पढ़़ सके।


इसका मतलब की अगर आप विज्ञान के साथ commerce की पढ़ाई करना चाहते है तो आप पढ़ सकते हो। इस तरह से आप कोई भी विषय को अपनी मर्जी से पढ़ पाएगें। इसके द्वारा आपको 5+3+3+4 Pattern आपको जरूर समझ में आया होगा।


4. इस पॉलिसी में बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ जो भी परीक्षाएं होगी। उसमें बच्चों को coaching या school के दवाब में नहीं पढना पड़ेगा। ये पॉलिसी लागू करने के बाद बोर्ड परीक्षा साल में दो बार होगी।

इसमें आप अपने बच्चो को मातृभाषा में पढ़़ाई करा सकते है। केवल 5 वीं कक्षा तक के छात्र को और तो और आपके बच्चों को कक्षा- 6 वी में Coding कराने को सिखाया जाएगा। जिसमें आपका बच्चा अपना Command खुद बनाएगा।

5. यदि आप एक कॉलेज college student है तो इस पॉलिसी में college level पर क्या-क्या change हुए है आपको जरूर पता होना चाहिए।

कॉलेज में Multiple entry और multiple exit का विकल्प दिया जायेगा और आप इसमें अपने विषय को भी बदल पायेगें। जैसे कि आपने कॉलेज में admission लेते time आपने science को select कर लिया और 1 साल बाद आप चाहते है कि मुझे science में interest नहीं बल्कि commerce में है।


तो आप इस पॉलिसी में आप अपने विषय को बदल सकते हो । और तो और अगर आप 1 या 2 साल तक ही कॉलेज गए और उसके बाद किसी कारणवश आपका College dropout करना पड़े तो आपकी सारी पढ़ाई डूब जाती है

इसलिए सरकार ने इस पॉलिसी में नया बदलाव लाया जिसमें आप एक या दो साल पढ़कर कॉलेज छोड़ते है तब भी आपको degree दी जाएगी।

इस policy के तहत दुनिया के Top university को भारत में अपना Branch खोलने की permission दी जाएगी।

Consulsion

तो दोस्तों अब आपको New  education के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी और बहोत जल्द इस education policy को लागू भी कर दिया जाएगा। जिससे हमारे education को बहोत फायदा होगा।

हम उम्मीद करते हे कि यह जानकारी आपको पसन्द आई होगी। अगर आपको कोई doubt है तो नीचे comments करे इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाएं।

  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ