Sticker

3/random/post-list

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आसान उपाय | Immune System कैसे बढ़ाए ?

Immune System कैसे बढ़ाए? In Hindi (2020) 

आजकल बदलते समय और पर्यावरण के चलते अपने  Immune system को मजबुत रखना बहुत जरूरी है और लाभदायक भी है। जिससे आज किसी भी बीमारी से ड़ट कर सामना कर सकते है और इस बीमारी को दुर भगाकर आप अच्छी तरह से जीवन जी सकते है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आसान उपाय |  Immune System कैसे बढ़ाए ?

आज के Time में कोरोना का सक्रंमण है। अगर आपको यह संक्रमण बहुत जल्द हो सकता है लेकिन अगर आपका Immune system ठीक है तो यह आपका कुछ नहीं कर सकता है।

Immune system का कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह है कि आप Diets में अच्छा प्रोटीन का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करते है। अगर आप इसी तरह से सेवन करते है तो आपको आगे चलकर कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। तो दोस्तों आज हम बतायेंगे कि प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले कुछ खाद्य पदार्थ के बारे में बताएगे |  


कौन-कौन से पदार्थ है जिसे आप सेवन करके प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते है?

1..ऑवला - ऑवला में विटामिन (c) प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है और कई प्रकार से लोग इसे खाते है। आप रोज सुबह आवले का रस और उसमें शहद मिलाकर पिये तो आपका प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। आप ऑवले की सब्जी बनाकर इसकों खा सकते है लेकिन एक खास बात ध्यान रखे कि इसे ज्यादा ने पकाए जिससे इसमें विटामिन के गुण कम हो जाती है।

2.लहसून - लहसून के बारे में आप जानते तो होगें लहसून, एलहसून नामक एक compound से भरपूर होता है। जिसका रोजाना उपयोग करने से व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता बढता है और संक्रमण से हमें अच्छी तरीके से बचाव करता है। लहसून को आप daily diets को हिस्सा बना सकते है।

3..चुकंदर - चुकंदर आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है इसमें पोटैशियम , आयरन और विटामिन (c) होता हैं। जो आपके प्रतिरोधक क्षमता को स्वस्थ्य रखने में काफी भूमिका निभाता है। इस time में चुकन्दर को आप खाने में सलाद के रूप में खा सकते है और आप चुकंदर का जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते है।

4.  अनार - आपको पता है कि अनार दानों में पाये जाने वाले antioxidant गुण Immune को बढ़ानें में काम करते है और विभिन्न प्रकार के virus, bacteria से लडने में समझ होते है।  

5.  हल्दी- हल्दी भारतीय खाने में पकाने वाला सबसे प्राचीन मसाला है लकिन अपनी an antimicrobial से प्रतिरोधक क्षमता को बहुत तेजी से बढाता है। आप इसका सेवन रात में सोन से पहले गुनगने दुध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पिये।

अब हम बात करेंगे कि कौन-कौन से ऐसे Products है जिसे हम खाने में शामिल करने पर आपका Immune system बढ़ जायेंगा और आप कई बिमारियों से बच सकते है। आप इसे खरीदकर अपना Immune system बढ़ा सकते है।


1. Add Veda Add Immune Ayurveda capsules  Neem for Immunity -

                 Buy Now


2. Vitro Naturals Immunity+ Booster Premium Juice 500ML

            
       Buy Now



             Buy Now



             Buy Now


5HerbalValley Immuno Boost Supplement | Turmeric Tulsi Ginger Neem

                           Buy Now


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ