Sticker

3/random/post-list

Tik Tok banned in India now 2020

Tik Tok + 58 Chines apps banned in India

दोस्तों आप सब लोग जानते है कि India में 59 apps को Indian Government ने ban कर दिया। इसका मतलब कि इन सब apps को आप india में इस्तेंमाल नहीं कर सकते है। आइए हम जानते है कि क्यों tik tok ban हुआ chines apps ?

Tik Tok  banned in India now 2020


Chines apps से आपको क्या नुकसान होता है ?

सबसे पहले हम जान लेते है कि chines apps कैसे काम करता है ?  जो ये apps है वो आपके मोबाईल से आपका सारा data े लेता है चाहे आप इनको permission दे या न दे ये आपका data चुरा लेते है। जैसें आपके camera, gallery,video और phone का डाटा हो गया। इन  डाटा ले लेते है और अपने server में store करके रखते है।

अगर chines goverment कहता है कि हमें Indian का data चाहिए तो इस apps की company को India का डाटा यानि हम सब का डाटा chines goverment को देना पड़ता है। तो इससे होता क्या है कि हमारे देश की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है। इसलिए Indian goverment ने इन 59 apps को अभी India में ban कर दिया। आप नीचे Image में देख सकते है कौन-कौन से 59 apps है जिनको India government ने ban कर दिया है।

Tik Tok  banned in India now 2020

लेकिन आपको कुछ apps जो है google play store या apple store पर दिख रहा होगा। क्योंकि इनका जो policy होता है वहाँ थोड़ा time लगता है। जिससे ये अपने apps को playstore या apple store पर से हटा दे। 


हम इस apps को किसी website से download करे तो क्या होगा?

आप बहुत-सारे chines apps को जानते होगें जो google store से download नहीं कर सकते लेकिन वह apps किसी website से download होता है।

जैसे snaptube हो गया हम snaptube को playstore से download नहीं कर सकते लेकिन इसका एक dedicate website है। जिससे हम apps download  कर पाते है। अगर मान लिजिए ये 59 chines apps है ये सब हम लोगो को website बनाकर देते है और हम  data को download करके इस्तमाल करने के लिए देते है तो क्या हम इन सब apps को इस्तमाल कर पायेंगे ?

तो हम नहीं कर पायेंगे क्योंकि जब कोई apps या कुछ भी India में    Permanatly ban हो जाता है तो इसका मतलब जितने भी हमारें है Network जैसें Jio,Airtel, vodafone इनको भी Indian goverment की तरफ से सुचना भेजी जाती है कि आपके Network से कोई व्यकित इन website, apps को देखता है तो वह उसे देख नहीं पाएगा। अगर Apps ban होने के बाद भी आप इनका इस्तमाल करते है या फिर दुसरे तरीके से इसका प्रयोग करते है तो आप को जेल या कानूनी  कारवाई हो सकती है और आप अपने देश के खिलाफ जा रहे है। उसके लिए आपको क्या हो सकता है मैंने पहले आप को बताया आप जान गये होगे।

मै आप सभी से कहता हु कि अगर आपके mobile,tablets में 59 apps  में कोई apps install है तो आप उसको तुरन्त unistall कर दीजिए अपनी सुरक्षा के लिए और देश की सुरक्षा के लिए कह रहा हु।

इन्हें भी पढ़ें

क्या Pubg भी Chines apps है?

बहुत लोग कहते है कि Pubg chines app है लेकिन नहीं ये एक South Korean app है और इनका कुछ share chines company के साथ था। तो ये एक chines apps नहीं है।

केवल 59 apps को Indian gov ने ban किया है जो कि Ilegal तरीके से आपका data लेते थे। आपके बिना permission के आप permission allow करो या न करो फिर भी आपका data चुराते थे। बस अपने देश के सुरक्षा के लिए Ban कर दिया है और आप इनका इस्तमाल न करे तो बेहतर है।

मैं उम्मीद करता हॅु कि आपको यह लेख पंसद आई हो अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ  share करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ