Sticker

3/random/post-list

Dream 11 से पैसा कैसे कमाएं जाने पुरी जानकारी हिन्दी में (2020)


Dream 11 से पैसा कैसे कमाएं जाने पुरी जानकारी हिन्दी में (2020)


दोस्तो आप सभी लोग मोबाईल का उपयोग करते है और उसमें मूवी देखना, गाना सुनना, गेम खेलना आदि काम करते है। लेकिन क्या आपको पता है इसमें पैसे भी कमा सकते हो। तो आप बोलेगें कि इससे कैसे पैसा कमा सकते है।

वैसे तो मोबाईल से पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है। लेकिन मैं आज एक तरीके के बारे में बताने जा रहा हू। 

जिसका नाम है ड्रिम 11 यदि आपको मोबाईल से पैसा कमानें थोडा अच्छा लगता है और आपको यकिन है कि मैं इससे पैसा कमा सकता हू तो आप जरूर पैसा कमाएं।

वैसे तो आज आपलोग बहोत सारे ऐसे ऐप के बारे सुनते है इससे हम घर बैठे हजारों, लाखों रूपया कमा सकते है लेकिन मैं आपको बता दू कि उनमें से बहोत ऐसे ऐप होते है जो बिल्कुल फेक होता है और आप उससे एक भी पैसा नहीं कमा पाएंगें परन्तु कुछ ऐसे भी ऐप होते है।

उनमें से एक ‘Dream 11 fantasy’  जिससे सच में पैसा कमा सकते है और आप उस पैसे को अपने बैंक या पेटीयम में भेज सकते हैं है।

Dream 11 kay hai, Dream 11 se paise kaise kamaye, dream11 se paise kaise transfer kare ससे जुड़ी बहोत सारी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलेगी। तो चलिए शुरू करते है।


Dream 11 क्या है?

ड्रिम 11 एक मोबाईल में युज करने वाला Gaming application है। जिसका उपयोग करके आप पैसा कमा सकते है।

यह काफी पॉपुलर ऐप है जो इस समय में भारत के सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है। इसको आप गूगल प्ले स्टोर से नहीं डाउनलोड कर सकते है इसे ड्रिम 11 के वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे।

Dream 11 एक ऐसा ऐप या बेवसाइट जिसमें जो भी मैच होने वाला होता है। उस मैच का टीम बनाकर इस ऐप में आप खेल सकते है

यदि आपने जिस भी प्लेयर को चुना है अगर वह अच्छा खेलता है तो आपकी Ranking बढेगी और आपको prize के तौर पर पैसा भी दिया जाता है। यही होता ड्रिम 11 खेलने का तरीका।

आज इस ऐप को भारत में 5 Corers + डाउनलोडर है। बेवसाइट पर इस ऐप की रेटिंग 4.3 है। और तो और इस गेम का प्रचार हमारे इंडियन किक्रेट के पूर्व कप्तान महेंन्द्र सिंह धोनी करते है। तो आप अंदाजा लगा सकते है कि

इस ऐप का इस्तेमाल कितने लोग करते है। जो इस ऐप का इस्तेमाल करके बहोत सारे पैसा कमा रहे है।

यह एक गेंमिग ऐप है जिसमें आपको बहोत तरह के गेम मिलते है जिसे आप Free में contest को ज्वाइंन कर सकते है

और इसमें आप पैसा लगाकर किसी भी Contest में Party spat कर सकते है। इसमें Cricket, Football, NBA, Hockey आदि गेम शामिल है।

लेकिन Cricket and Football को अधिकतर लोग पसन्द करते है। इसलिए इस गेम को खेलना उन्हें ज्यादा अच्छा लगता है।

परन्तु इस Lockdown की वजह से बहोत सारे मैचों को रोक दिया गया था लेकिन अब कुछ मैचो को शुरू कर दिया है। इसमें किक्रेट, हॉकी, फुटबॉल आदि है 


जिसको पुरे देशों में नहीं शुरू किया गया लेकिन कुछ देशों में यह खेल खेला जा रहा है।

दोस्तो भारत के बहोत लोगो कहना है यह गेम Illegal है। नहीं सुप्रीम कोर्ट ने यह कहा कि यह गेम legal है इसे आप अपने Knowledge और Skill का प्रयोग करके इस गेम को आसानी से खेल सकते है।

यदि आपको Cricket के बारे में knowledge रखते या इसके बारे में आपको अच्छा ज्ञान है तो इसमें आप पैसा कमा सकते है।

आपको पता होना चाहिए कि यह गेम भारत के 3 राज्यों (असाम, उड़ीसा, तेलंगाना ) में यह पूरी तरह से Illegal माना गया है।

Dream 11 की शुरूआत 2012 में हुई थी लेकिन 2019 अब यह ‘Unicorn Club’ में शामिल होने वाली भारत की पहली गेंमिग कम्पनी बन गई है।


Dream 11 डाउनलोड कैसे करें?

दोस्तो आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इस ऐप को प्ले स्टोर से नहीं डाउनलोड कर सकते है।

इसको डाउनलोड करने के लिए इसके Website पर जाना होगा या आप इस लिंक पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है। 

Dream 11 से पैसा कैसे कमाएं जाने पुरी जानकारी हिन्दी में (2020)


इसका इस्तेमाल कैसे करें?

सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में Install करना होगा। Install होने के बाद आपको इसमें दो काम करने पड़ते है। जिसके द्वारा आप इसमें पैसा कमा सकते हो।

1.अपना Account बनना।

2.अपना खुद का टीम बनना।

इस ऐप को ओपन करने के बाद आपको 2 आप्शन मिलगें पहला (Have a referral code) और ( Login-In)


दोस्तो अगर आप New users है तो आपको पहले वाले को आप्शन को स्लेक्ट करना और आप पहले ही इस ऐप को युज किया है तो दुसरे आप्शन को Chose Login

अगर आप पहली बार इसको युज कर रहे तो आपको पहले वाले आप्शन को चुनना है उसके बाद आपके एक पेज खुल जाएंगा। इसमें आपको 4 फॅाम को भरना होता है।

1. Enter Invite Code -  इसमे आपको यह ADMINQ10JK कोड डालना है

2. Enter Mobile Number-  अपना मोबाईल न0 को डाले।

3. Email-Id - ईमेल आइडी को verify करे।

4. Enter Password - इसमें password डाले।


यह सब करने के बाद आपका अकांउट ड्रिम 11 में बन गया है। इसमें जो मैच हो रहे या हाने वाले है उनकी लिस्ट आपको मिल जाएगी उसमे से आप कोई भी देश को चुनकर अपनी खुद की टीम बना सकते है।

अब तो 19 September को DREAM 11 IPL शुरू होने वाला है जो दुबई में होगा। अगर आप इस आईपीएल में पैसा कमाना चाहते है

तो इसमें आपको अपनी टीम बनानी है। अगर आपकी टीम अच्छा perform करती है तो आपको पराईज जितने का मौका मिल सकता है।


Dream 11 में टीम कैसे बनाएं ?

आप इसमें login करते है तो आपको बहोत सारे मैच शो करता है और साथ ही समय भी दिखाई देता है। अगर आप किसी भी मैच में अपना टीम बनना चाहते है

तो आपको मैच शुरू होने से पहले ही उसमें टीम बनानी है और दोनो टीम के 22 प्लेयर होते है जिसमें आपको 11 प्लेयर को स्लेक्ट करना होता जो दोनो टीमों का प्लेयर हो सकता है।

इसमे आप एक टीम के अधिक से अधिकर 7 प्लेयर को चुन सकते है। सबसे पहले हम जान लेते है इसमें आप कैसे टीम बनाएगें।

Select Player –

इसमें आपको 100 points दिये रहते है जो प्लेयर के चुनने में काम आता जो प्लेयर जितना अधिक प्वाइटं का रहेगा उतना प्वाइटं आपका कम होगा। तो ध्यान से आप अपने प्लेयर को चुनना होगा।


Wicket Keeper -

 इसमे आपको कोई एक विकेट क्पिर को चुनना होता है।

Select Bastman –

उसके बाद आपको 3 से 5 बैटमैन को chose करना है। आपको सभी बैटमैन के फोटो और नाम लिखा हुआ दिखाई देगा।

All Rounder -

इसके बाद 1 से 3 all rounder chose करने होगे।

Bowler --

आपको यहां पर 3 से 5 बॉलर चुनना पड़ेगा। जिसके प्वाइंट आपको बगल में दिया रहेगा।

Captain and Vice captain -

आप अपने प्लेयर को चुन लिया। अब बात आती है कि टीम के captain और vice captain को चुनने की बारी लेकिन बहोत सारे लोग यह गलती करते है

इसमें किसी player को भी कैप्टन और वाइस कैप्टन चुन लेते है लेकिन आपको यह नहीं करना अगर आप सच में पैसा कमाना चाहते है तो यह इस गेम का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है।

मान लिजिए आपने किसी भी प्लेयर को कैप्टन या वाइस कैप्टन बना दिया अगर वह अच्छा नहीं खेला तो आपकी रैंकिग कम होगी और आप ज्यादा पैसा नहीं कमा पाएगें।


ऐसा मैं इसलिए कह रहा हू क्योंकि जिस भी प्लेयर को आप कैप्टन बनाएंगे अगर वह छक्का मारता है या विकेट लेता है तो उसको दुसरे प्लेयर से ज्यादा प्वाइंन मिलता है। 

इसमें कैप्टन को दो गुना प्वाइंट और वाइस कैप्टन आधा गुना प्वाइंट मिलेगा।

इसलिए आपको सोच समझकर कैप्टन और वाइस कैप्टन को चुनना है। आप चाहे तो किसी All Rounder को Captain बना सकते है।

उसके बाद आपको Join Contest पर क्लिक करें या फिर आप Preview Team पर क्लिक करके आप अपनी टीम को देख सकते उसमें टीम के प्लेयर का नाम और फोटो दिख जाएगा।

Dream 11 से पैसा कैसे कमाएं जाने पुरी जानकारी हिन्दी में (2020)
Player Select



Dream 11 Se Paise kaise kamaye :

अब आप अपनी टीम को बना लिया है उसके बाद आपके सामने काफी सारे Contest आ जाएगें जो कि कम्पनी ने पहले से तैयार किया होता है।

इसमें आप कम से कम 10 रूपये से शुरूआत करके कोई भी Contest में भाग ले सकते है। अगर आप हमारे Referral Code से अपना अकांउट बनाया है तो आपको 100 रूपयें मिल गये होगे।

इसमें आपको पैसे लगाने की जरूरत नहीं आप उन्हीं 100 रूपये से किसी भी Contest को खेल सकते है और पैसा कमा सकते है अगर ज्यादा पैसा कमा लिए तो उससे मंहगी Contest को खेलकर बहोत ज्यादा पैसा कमा सकते है।

Contest को ज्वांइन करने के लिए आपको उस पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको Date of birth और State का नाम डालना होगा। जिससे आप उसमें ज्वाइंन हो जाएगे।


Dream 11 से पैसा कैसे Transfer करे?

दोस्तो इसमें आप अपनी टीम बनाकर किसी भी match को जितते है तो आपको उस कान्टेस्ट के हिसाब से आपको पैसा मिलेगा जैसा भी वह कान्टेस्ट रहेगा वैसे ही आपको पैसा दिये जाएगे।

यदि आप इससे पैसा जितते है तो आपका पैसा आपके ड्रिम 11 के अकाउंट में आ जाएगा।

उसके बाद उस पैसा को अपने बैंक या Paytm account में भेज सकते है। इसके लिए आपके पास Pan Card और Bank Account होना जरूरी है।


अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप अपने Family के बैंक और पैन कार्ड का उपयोग करके अपने पैसों को transfer कर सकते है।


Dream 11 Me Point Kaise Milta Hai :

इसमें आपको (Bowling, Batting, Fielding, Out, Strike Rate) आदि सारे चीजों पर आपको अलग-अलग प्वाइंट मिलते है। तो आईए जानते है इसमें किस तरह से हमें प्वाइंट मिलता है।

Wicket - अगर आपका Bowler इसमें विकेट लेता है तो आपको 10 प्वाइंट मिलता है या फिर कोई प्लेयर 4 विकेट लेता है तो उसको 4 प्वाइंट बोनस के तौर पर दिया जाता है।

Run - इसमे अगर आपका प्लेयर एक रन लेता है तो उसको 0.5 प्वाइंट मिलता है और वही रन कैप्टन मारता है तो उसको 1 प्वाइंट और वाइस कैप्टन को 0.75 प्वांइट मिलेगा।

Boundary Bonus - उसके बाद आपका प्लेयर चौका या छक्का मारता है उसको 0.5 प्वाइंट Bonus मिलेगा वह चौका या छक्का लेकर।


और वहीं कैप्टन को 2x और वाइस कैप्टन को 0.75 अधिक प्वाइंट मिलता है।

Century - इसमे प्लेयर 50 रन बनाता है तो आपको 4 प्वाइंट बोनस के साथ मिलता है।

अगर प्लेयर 100 रन बनाता है तो उसका 100 प्वाइंट के साथ 8 प्वाइंट बोनस के रूप में मिलता है। और उपर जो कैप्टन और वाइस कैप्टन को प्वाइंट मिला है वैसे ही हर तरह के प्वाइंट में मिलेगा।

Maiden Over - अगर आपका प्लेयर एक ओवर में बिना कोई रन दियें जाता है तो उसको 4 प्वाइंट मिलेगा और कैप्टन को 8 प्वाइंट और वाइस कैप्टन को 6 प्वाइंट मिलेगे।


Catch Out - इसमें आपको कोई भी फिल्डर अगर कैच करता है चाहे वो विकेट कीपर हो तो उन्हें 4 प्वाइंट मिलते है। कैप्टन को 8 और वाइस कैप्टन को 6 प्वाइंट मिलेगा।


Conclusion:

दोस्तो आखिर में आपको ये जानकारी ( Dream 11 kya hai, dream 11 se paise kaise kamaye, Dream 11 se paise transfer kaise kare) इससे जुड़े सारी जानकारी आपकों मिल गयी होगी।

यदि आप इससे पैसा कमाना चाहते है तो इसे अपने दिमाग से खेले न कि जुआ की तरह और आप इसमें कभी भी अपना पैसा न लगाए।

इसमें आप जितना जीते है उससे ही किसी भी कन्टेस्ट में भाग लिजिए। उसके बाद अगर आपको किस्मत अच्छा होगा तो आप जरूर पैसा कमा पांएगे।


इससे पैसा कमाने का सबसे आसानी तरीका है कि जो यह Dream 11 IPL 2020 शुरू होने जा रहा उसमें आप खेल सकते है। जिसमें भारत के बहोत प्लेयर शामिल होगे।

दोस्तो यदि आपको यह पोस्ट पसन्द आया तो अपने दोस्तों के साथ Social Media (Facebook, Whatsapp, twitter ) आदि पर जरूर शेयर करे

ताकि उन्हें भी पता चले Dream 11 से पैसे कैसे कमाएं जाते और आप अपने दोस्तों को इस इनवाइट कोड ADMINQ10JK को शेयर करगे 

तो उन्हें भी 100 रूपये उनके अकाउंट में चले जाएंगें जिसे आप बैंक में नहीं भेज सकते लेकिन उस पैसो से कोई भी कन्टेस्ट को ज्वाइंन कर सकते है। 

 

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ