Sticker

3/random/post-list

JioMeet क्या है ? (What Is JioMeet) IN Hindi

 JIO MEET क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें। (2020)

दोस्तो क्या आप किसी Office में काम करते या फिर Student है और आप इस कोरोना के Time में आप घर बैठे हो जिससे आपको Meeting या Online  पढ़ाई करने के लिए Video Conferencing ऐप की जरूरत होती है 

तो आज मैं ऐसे ऐप के बारे में बताने जा रहा हू बिल्कुल Free है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो। जिसका नाम है Jio Meet.

दोस्तो आज हम इस ऐप के बारे में जानेगे कि JIO MEET क्या है? और इसमें क्या-क्या फीचर है? Hello Friends हमेशा की तरह आपका स्वागत है मेरे ब्लॅाग पर।

Jio Meet क्या है?

दोस्तो कई महीनों के परीक्षण के बाद जिओ ने देश में अपना Video Calling  ऐप को लॉन्च कर दिया है। आप इस ऐप को अपने Smartphone में Play Store या Apple Store से Download कर सकते है। ऐप को लॉन्च होन के 24 घंटे बाद इसको 100K(1लाख) Android User द्वारा डाउनलोड किया गया।

JioMeet क्या है ? (What Is JioMeet) IN Hindi


वर्तमान समय में Jio Meet का Rating आप ऐप स्टोर और प्ले स्टोर पर 4.8 और 4.6 की Rating देख सकते है। इसमें आप Free Video Conferencing कर सकते है और किसी भी Meeting या Online Classes को Attend कर पाएगें।


यह एक Online Meeting जैसा ऐप है। खासकर Student के लिए जो इस समय Lockdown की वजह से घर बैठे हुए है। दोस्तों इससे पहले काफी सारे ऐप लॉन्च हो चुके है। जैसे- Skype, Zoom, और Google ने Google Meet इस समय लॉन्च किया है। तो इसमें Jio Meet सबसे बेस्ट ऐप है।


 वैसे तो Zoom भी काफी Popular ऐप हो चुका है। लेकिन यह ज्यादा Secure नहीं है जिससे आपको डाटा भी चोरी हो सकता है और इसमें आप केवल 40 मिनट Free Video calling कर सकते है। अगर आप इसमें 40 मिनट से ज्यादा बात करना चाहते है ।


तो आपको दोबार इसमें लॉग इन करना होता है या फिर 13500 रूo साल में देना होगा तब आप इसमें 24 घंटे बात कर सकते है। और तो और सरकार की तरफ से फरवरी, मार्च में Zoom को असुरक्षित ऐप माना गया है।


जिओ मीट को Download कैसे करे?

Reliance Jio का Jio Meet बहोत अच्छा Video Conferencing ऐप है। जो Android और iOS SmartPhone, Microsoft Window और वेब ऐप के लिए उपलब्ध है। अगर आप Computer या Laptop युजर्स है।

तो आप उसमें Jio Meet Download किए बिना आप इस ऐप को Access  कर सकते है। अपने मोबाईल में जिओ मीट ऐप Download करने के लिए आपको प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जिओ मीट सर्च करना है। उसके बाद Install का ऑप्शन पर क्लिक करके आसानी से डाउनोड कर पांएगे।

JIO MEET कैसे इस्तेमाल करें?

Jio meet Download कर लिया लेकिन अब बात आती है। इसको इस्तेमाल कैसे करे? जिससे आप किसी के साथ Video Calling या Meeting कर सके। तो आगे कुछ स्टेप को बताऊगां उसको Follow करके आप Jio Meet Account बना पाएंगे।

Step: 1 सबसे पहले आपको ऐप डाउनोड करना है उसके उसको ओपन करें।

Step: 2 ओपन होन के बाद आपको तीन आप्शन दिखेगा। उसमें Sin-Up को Chose करना है।

Step: 3 Sin-up पर क्लिक होने के बाद आप अपना Email-ID या Mobile Number डालकर Sin-up कर सकते है।

Step: 4 अगर आप Email  से Sin-up करते है तो आपके email पर एक Verification कोड आएगा।

Step: 5 आपको Email Id ओपन करना है और Verify  पर क्लिक करे। अब आपका ईमेल आईडी Verify हो गया।

Step: 6 इसके बाद आपको एक पेज ओपन होगा उसमें आपको (Strong Password) डालना है और नीचे Continue पर क्लिक करेगें तो आपका अकांउट Successful Create हो गया है।

Step: 7 अब आपको जिओ मीट को ओपन करना है और वहां Sin-IN पर क्लिक करे तो आप Email-ID या Mobile Number मागेगा। आप जि चीज से Account बनाएं है। (चाहे Email या Mobile Number) उसको डाल दे। उसके बाद आप जिओ मीट में Login हो जाएगें।

जिओ मीट में क्या-क्या फीचर है?

दोस्तो आपने तो Jio Meet में अपना अकांउट बना लिया और क्या आपको पता है। कि इसमें क्या-क्या फीचर उपलब्ध है। जिससे आप इसे आसानी से युज कर सकते है।

1. आप अपने दोस्तों, परिवार के साथ Video Conferencing कर सकते है और तो और आप किसी भी Meeting में 100 व्यक्तियों को शामिल कर सकते है। किसी भी डिवाइस  से जुड़ सकता है।

2. इस Application में आपको HD (720P)  विडियो कॉलिगं की सुविधा मिलती है। जिससे आप अच्छी से किसी को देख सकते है।

3. आप किसी भी बैठक में शामिल होते है। तो इसमें आपको प्रत्येक बैठक की एक अलग पासवर्ड होता है। जिसको आप डालकर Meeting join कर सकते है। Security के मामले ये बहोत Secure और सुरक्षित ऐप है। खुशी की बात है कि यह ऐप इंडियन है।

JIO Meet VS Zoom App

1. आप जूम ऐप में केवल 40 मिनट तक ही Free Video Calling कर सकते है। लेकिन Jio Meet में आप 24 घंटे तक विडियो कॉलिग कर पाएगें। इसमें कोई Limitation नहीं है। आप चाहे जितना बात करों।

2. Zoom App आपके लिए ज्यादा Secure नहीं है। इसको India Government ने असुरक्षित माना है और आपका डाटा जाता है तो लिक भी हो जाएगा। अब बात करे जिओ मीट की तो यह बहोत सुरक्षित है जो कि India का ऐप है।

3. Jio Meet को आप कोई भी डिवाइस Andorid, iOS और कई Platform में युज कर सकते है। अगर आप किसी एक डिवाइस से कनेक्ट हो और आप चाहते है कि बिना desconnect  हुए हम दुसरे डिवाइस से कनेक्ट कर पाएं तो यह सुविधा आपको जिओ मीट के अन्दर मिलती है। जो कि जूम ऐप में यह फीचर नहीं है।

Conclusion:

दोस्तो हमें उम्मीद है कि आपको जिओ मीट के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको इस लेख को लेकर कोई भी doubt है तो आप नीचे Comments कर सकते है। यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ Social Media(Facebook, Whatsapp, Twitter) पर शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ