Sticker

3/random/post-list

VPN क्या है? इसका Use कैसे करते है? IN HINDI(2020)

VPN क्या है और कैसे काम करता है?

Hello Friends कैसे हो आप सभी लोग उम्मीद है अच्छे होगें इस कोरोना वायरस के समय में। तो आज हम बात करेगें की VPN होता कया है? और इसका उपयोग कैसे करते है? ऐसी ही बहुत-सी जानकारी vpn के बारे में हम जानेगें तो जुड़े रहीए मेरे Blog पर।

VPN एक ऐसी service है जिससे आपके Phone में privacy और security दोनों मिलती है। दोस्तों हम simple तरीके से समझते है यह क्या होता है? मान लिजिए आप अपने Smartphone में Internet use करते तो किसी ने किसी company या किसी ISP internet service से आपने connection लिया होगा।

वो हो सकता Jio हो, Vodafone हो,  या जो भी आपका Network हो उससे आपने connection लिया है। जिससे आप अपने Mobile या tablets में Internet acces कर पाते हो।

जैसे कि आप रेलवे स्टेशन पर है या किसी होटल में हैं तो वहा पर आपको free wifi दिया जाता है। अगर आप उस wifi को connect करके अपने Mobile phone में use करते है तो इससे खतरा रहता है कि आपकी Privacy छीन लिया जाएगा या आपका Data चोरी कर लिया जाए। तो ऐसे में आप एक VPN server का use करके Privacy और Security को safe कर सकते है।

VPN क्या है? इसका Use  कैसे करते है? IN HINDI(2020)


 VPN कैसे काम करता है?

दोस्तों अब बात करते है कि VPN server कैसे काम करता है। अगर आपको google.com या कोई website visit या open करना है तो आप अपने Mobile या computer में type करेगें जो भी आप search करना चाहो। उसके बाद वह request जाएगी आपके ISP के पास यानि jio,airtel,vodafone जो भी हो उसके पास वह request जाएगी तो आपका computer या mobile पहले request भेजेगां ISP के पास। अब ISP आपको GOOGLE.COM के server  तक पहुचाएगा।

अब इसमें होता क्या है? इसमें जो आपकी ISP है AIRTEL,JIO,VODAFONE ये क्या कर सकते है कि बीच में Blocking लगा सकते है। मान लीजिए आपने Facebook.com या कोई Website visit करा तो इन्होंने यह Site block करके रखा है तो ISP FACEBOOK.COM तक जाने ही नहीं देगा। आपको बीच में ही रोक देगा।

यहीं चीज होता है आपके College के Wifi Router में। College वाले क्या करते है अलग-अलग website जैसे Torrent site या +18 site उनको Block कर देते है। उससे क्या होता है कि आप अगर Internet चला रहे तो अपने college में तो वो आपके College से बाहर जा ही नही पायेगा। उसका Data बीच में ही Block कर दिया जाता है।

इसी तरह Goverment होती है वो भी बहुत सारी  Out country side site और copyright site है जिससे हम Movies download करते है उनको वे Block कर दिये रहते है। वो यह कैसे करते है? Goverment इन ISP को बोलती है कि  अगर आपके पास यह IP की Request आई तो आपको वही पर Block करना है आपको INDIA के बाहर ले जाना ही नहीं है।


यहां VPN कैसे आपकी मद्द कर सकता है?

VPN का मतलब यह है कि मान लीजिए आप INDIA में और कहीं दुर Contry में एक VPN server है। अगर आप उस server से connect कर जाते है। तो आपके और उस Server के बीच जो भी काम किया जाता है वह Private होता  है और नहीं Goverment को और न हीं आपके ISP को कुछ भी नहीं पता चल पाता है कि आप क्या बात कर रहे है। उसके बाद आप किसी भी Website को Open करते है जो आपके Goverment ने Block किया है। उसे आप आसानी से Access कर पाएगें।

VPN क्या है? इसका Use  कैसे करते है? IN HINDI(2020)

ये कैसे होता है?

अगर आप किसी Site को खोलते है और किसी Service के लिए request करते है। तो ISP समझेगा की आपका जो VPN Server है वहां तक जाना है | हो सकता वह Server US, में हो या London में। तो इसी तरह ये काम करता है। VPN Sever

Computer मे VPN Sever कैसे Use करें?

दोस्तों अगर आप Computer या Laptop में VPN Server Use करना चाहते हैं तो मैं आपको बहुत अच्छा VPN Extension बताने जा रहा हु। जो कि बिल्कुल Free है।

आपको अपने Laptop या Computer के Browser में Type करना है SetupVPN उसके बाद Enter Press करना है। जो सबसे पहला LINK मिलेगा उस पर क्लिक करना है और आपको एक Extension देखने को मिलेगा जिसे आपको अपने Browser के अन्दर Add करना है और आप अपने Computer, Laptop में USE कर सकते है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ