Sticker

3/random/post-list

Telegram App Kya Hai? Telegram se Paise kaise Kamaye In Hindi (2020)

 Telegram क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें।

Telegram के बारे में आप ने सुना होगा और बहोत सारे लोग इसका use भी करते है।यह एक प्रकार का सोशल नेटवर्क है जैसे की facebook, whatsapp, instagram हो गया। ये सभी सोशल नेटवर्क है। 

जिससे आप पैसा कमा सकते है दोस्तो आप इस पोस्ट में जानोगें की टेलीग्राम क्या होता है? और इससे पैसा कैसे कमाएं?

Telegram App Kya Hai? Telegram se Paise kaise Kamaye In Hindi (2020)


Telegram क्या है?

टेलीग्राम एक Chat application नहीं बल्कि ये Search engine, cloud application और पैसे कमाने का एक जरिया है। इस ऐप का इस्तेमाल करने से कई सारे बेनिफिट आपको मिलते है।

यह application whatsapp जैसा ही है लेकिन इसमें आप बहोत अच्छी-अच्छी Features देख पाएंगे जो कि Whatsapp में नहीं है। जैसे कि इसमें cloud service देखने को मिलती है। 

इसका इस्तमाल करके आप अपने data या Information को टेलीग्राम सर्वर पर सेफ करके रख सकते है। जैसे Google drive में आप कोई भी में कोई भी डाटा रख सकते है।

उसी प्रकार से इस ऐप में आपको देखने को मिलती है। अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इसे प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से इन दोनो जगहो से आप डाउनलोड कर सकते है। 

हालांकि ये ऐप Desktop user के लिए भी है आप इसे अपने Computer या Laptop में डाउनलोड करके युज कर सकते है।


टेलीग्राम के Founder कौन है?

दोस्तो अब हम जानेगें कि ये जो ऐप है टेलीग्राम इसकों किसने बनाया था?

टेलीग्राम को Pavel Durov ने अगस्त 2013 में अपने भाई से साथ बनाया था। ये रशिया के निवासी है। क्या आपको पता है कि इसे बनाने के 2 वर्ष बाद ही इसके 1000 million से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर चुके थे। यह ऐप Android, iOS, Window के लिए उपलब्ध है।


टेलीग्राम को Mobile में कैसे इस्तेमाल करे?

आप टेलीग्राम के बारे में इतना कुछ जाने चुके है। अगर आपको टेलीग्राम को डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करना है तो आप इन स्टेप को फालो कर सकते हो। आप इस ऐप को Play store या App store से डाउनलोड कर सकते है या फिर इस लिंक (Telegram) पर क्लिक करके। आप इसको Mobile या Computer में भी Download कर सकते है

Step 1:- सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना है और वहां Telegram टाईप करना है और आपको Install का Option देखने को मिलेगा। वहां पर क्लिक करके आप टेलीग्राम को डाउनलोड कर सकते है।

Step 2:- टेलीग्राम डाउनलोड होने के बाद आपको ओपन को ऑप्शन मिलेगा वहां क्लिक करके आप टेलीग्राम को ओपन कर ले। ओपन होने के बाद आपको एक Interface देखने को मिलेगा। आपको Start Messaging पर क्लिक करें।

Step 3:- इसमें आपको Country Code यानि जिस देश में रहते है उस (Country) को Select करना है उसके बाद Mobile Number डालना है।

Step 4:- आपको रजिस्टर मोबाईल नंबर पर एक (OTP) कोड आएगा।


Step 5:- कोड डालने के बाद आपका Number verify हो जाएगा। उसके बाद Profile का आपॅशन देखने को मिलेगा। इसमें आपको First name और Last name डालना होगा आप अपना Profile picture भी Upload कर ले। उसके बाद Ok पर क्लिक करें।

Step 6:- इन सब स्टेप को फॅालो करने के बाद आपका टेलीग्राम अकाउंट बन जायेगा और आपको (Welcome to Telegram) देखने को मिलेगा। यहीं Shame स्टेप आपको अपने Computer या Laptop में करना है। वहां पर भी आप अपना खुद का चैनल बनाकर पैसा कमा सकते है |


टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों टेलीग्राम के 500 Million से ज्यादा डाउनलोड है प्ले स्टोर पर। जब इतना ज्यादा डाउनलोडर है तो युजर भी उतना ज्यादा होगें तो आज के समय में बहोत सारे ऐसे लोग है जो इससे काफी सारा पैसा कमाते है। वह भी केवल चैनल बनाकर। दोस्तों टेलीग्राम खुद से पैसा नहीं देता है| 

यहां पर आप चैनल बनाकर किसी भी विडियों का लिंक दे सकते है जैसे आपका YouTube Video का लिंक। और जितना आपके टलीग्राम चैनल पर Subscribe होगे उतना ज्यादा आप पैसे कमाएगें। आज हम आपको कुछ चैनल के बारे में बताएगे जिससे आप टेलीग्राम पर चैनल बनाकर पैसा कमा सकते है। और आगे हम जानेंगे कि टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं।


1. Movies download Link- दोस्तों आप movies download करते है या फिर आप New movies देखना पसन्द करते है तो आप अपना टेलीग्राम चैनल बनाकर और इसमें नई-नई मूवी के बारे बताएं। 

उसके बाद नीचे Movies download का लिंक डाल दे। चाहे वो Hollywood movies, Bollywood movies and Webseries etc. 

2.You Tube video- अगर आपने Youtube पर अभी-अभी नया चैनल बनाया है या फिर आपके विडियों पर Views ज्यादा नहीं है तो आप अपना टेलीग्राम चैनल बनाकर यहां पर अपने विडियों का लिंक शेयर कर सकते है। 

जिससे जितने भी लोग आपको लिंक के ऊपर क्लिक करेगें उतना ज्यादा आपका Income होगी।

3. Education- आप education channel बना सकते है। जहां आप ebook, pdf file, notes का लिंक दे सकते है। उसके बाद धीरे-धीरे जब आपके चैनल पर Suscriber बढ़ जाएं तो आप पैसा लेकर Notes, eBook बेच सकते है। अपने Telegram चैनल पर। 


टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनायें?

दोस्तों आप टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाएं? जैसे You Tube पर चैनल होता है वैसे ही टेलीग्राम पर चैनल बनता है तो हम अब जानेंगे की टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनता है?

Step 1:- सबसे पहले आपको टेलीग्राम को ओपन करना है।

Step 2:- ओपन करने के बाद आपको ऊपर 3 Dots दिखेगा वहां पर क्लिक करे। उसके बाद नीचे New channel का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें।

Step 3:- उसके बाद एक Interface आएगा उसमें आपको अपने Channel का नाम व Profile picture और Description डालना उसके बाद ऊपर (OK) पर क्लिक करें।

Step 4:- इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखेगा Public channel और Private channel आपको Public channel पर क्लिक करे आप चाहे तो अपना चैनल Private रख सकते है। उसके बाद अपने चैनल का URL(link) बनना है।

Step 5:- अब अपने Contacts में से अपने चैनल में (members add) कर सकते है और आपका चैनल पुरी तरह से तैयार हो चुका है।


Telegram में क्या-क्या Features है?

1. इसमें आपको 13 भाषाएं देखने को मिलती है और इसका User Interface बहोत आसान जिसके वजह से कोई भी व्यक्ति इसको आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

2. Whatsapp की तरह आप इसमें कोई भी फोटो, विडियों, फाइल, location भी शेयर या भेज सकते है। अच्छी बात यह है कि आप इसमें (1.5GB) की कोई फाइल आप दूसरों को शेयर कर सकते हैं।

3. आप इसमें (End to end chat Encryption) देखने को मिलता है इसका मतलब की आपके द्वारा भेजे गये मैंसेज को आप और भेजे गए व्यक्ति के बीच तक ही रहता है तीसरा उस मैंसेज को नहीं देख सकता।

4. इसमें आप अपना Group बनाकर 500,00 मेंबर्स को जोड़ सकते है जो कि यह फीचर आपको Whatsapp में नहीं मिलेंगा।

5. टेलीग्राम में प्राइवेट चैट फीचर सबसे प्रिय है। इसका मतलब यह है कि आप जो भी इसमें चैट करेगें वह कुछ समय के बाद डिलीट हो जाएगा और आप इसमें टाइम सेट कर सकते है और उतने टाइम के बाद आपके या आपके दोस्त द्वारा किया गया चैट अपने आप ही डिलीट हो जाएंगा। 

यह फीचर whatsapp में नहीं है लेकिन शायद आने वाले समय में मिल जाये देखने को। यह सारी चीजे इस Application को बहोत खास और अच्छा बनाती है।

My Telegram Channel Join Link-

Link

दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसन्द आया होगा और टेलीग्राम क्या है? और इसे कैसे पैसे कमाते है? इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गयी होगी। अगर पसन्द आया तो अपने दोस्तों के साथ करना न भूलें ताकि हम आपके लिए ऐसी जानकारी लाते रहें। धन्यवाद !!!!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ