Sticker

3/random/post-list

PDF फाइल क्या है ? PDF का पूरा नाम क्या होता है ?

PDF फाइल क्या है ?  PDF का पूरा नाम क्या होता है ?


What is PDF (पी0डी0एफ0 क्या होता है?)


Hello friends welcome to my  blog  knowdledge54.blgospot.com  में। दोस्तों आप ने computer में Pdf शब्द के बारे में सुना होगा। तो आज मैं इस Article में बताऊगां की PDF क्या होता है? और इसके कौन-कौन से फायदे है?

PDF का फुल-फॉम Portable Documents format कहीं जगह पर Pdf के जगह file भी लिखा जाता है। आगे हम जानेगें कि extension क्या होता है? हम जब भी किसी फाइल या folder को देखते है तो उसके नीचे में .PDF लिखा रहता है। इससें हमें यह पता लग जाता है कि वह Folder PDF के रुप में है।

PDF को किस company ने बनाया है?


दोस्तों आप लोगों ने Adobe Photoshop का नाम तो सुना होगा जो कि यह photo बनाने के क्षेत्र में यह famous softwere है। PDf को Adobe company  ने ही बनाया है। यह सब रही Important बाते PDF के बारे में।


PDF के कौन-कौन से फायदें है ?

हम जब भी कोई Documents,Image या file है उसका PDF बनाते है। तो इसका पहला फायदा यह होता है। PDF बनाने के बाद उस PDF File को edit या change नहीं कर सकते है। क्योंकि वह PDF file बन जाने के बाद उसे हम दोबार edit नही कर सकते है। 

दुसरा फायदा यह है कि PDF file को एक system से दुसरे system तक Intrenet के माध्यम से सुरक्षित भेज सकते है। जब भी हम कोई भी Documents,file,image का PDF बनाते है तो PDF उसको comprase करता है यानि उसके size को छोटा कर देता है। जब हम PDF बनाते है तो बाद में वह    केवल Readable बन जाता है यानि कि हम उसे केवल Read कर सकते है।

 

PDF को किस प्रकार Download करते है?

 PDF को download करने के लिए आपके laptop,computer या mobile में सबसे पहले Internet से PDF creator या PDF reader application को download करना पड़ेगा। Download होने के बाद आप उस PDF file को open करके read  कर सकते है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ