Sticker

3/random/post-list

IIT kya hai in hindi | IIT full information (2020)

 

IIT kya hai in hindi | IIT full information (2020)

IIT क्या होता है? कैसे करें जानिए पुरी जानकारी

दोस्तों आज हम ऐसे Topic के बारे में बात करने वाले है। जिसका नाम है IIT जिसको Crack करना बहोत मुश्किल होता है और बहोत सारे लोग इसे crack करके अपनी अच्छी जिन्दगी गुजारते रहे है।

अगर आप भी 11 या 12वीं के student है तो आपका भी सपना होगा की इण्टर की पढ़ाई करने के बाद मेरा भी एक अच्छी-सी IIT College में Admission हो जाए। जिससे आप किसी Company में अच्छी jobs कर सके।

तो दोस्तों आज हम जानेगें की IIT क्या होता है? और इसमें कैसे admission ले और इसे करने के लिए योग्यताएं क्या होनी चाहिए? इसके बारे में पुरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगीं। Hello Friends welcome to my Blog.

IIT क्या है?  

IIT का Full Form (Indian Institutes of Technology)  जिसे हिन्दी में भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान भी कहा जाता है।

अगर आप Engineering की पढ़ाई करना चाहते है। तो आपको IIT के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए। भारत में कुल 23  IIT College है। जिसमें भारत के हजारों छात्र पढ़ते है। इसमें आपको भारत सरकार द्वारा इजिनियरिगं की degree दी जाती अगर आप एक कुशल इंजिनियर बनना चाहते और अपनी Life में successful होना चाहते है

तो आपके लिए IIT बहोत अच्छी संस्था होगी जो आपके सपने को पुरा करने का रास्ता है। अगर आपका सपना है एक इंजिनियर बनने का तो आप IIT में जा सकते है।

इसमें पढने के लिए आपको दो परीक्षा को देना पड़ता है इससे पहले बता दे कि अगर आप  इण्टर में PCM यानि (Physics, Chemistry, Maths) की अच्छे से पढ़ाई की है 

तो आपके लिए ये IIT Exam बहोत आसान हो जाएगा या फिर आप इण्टर में पढ़ते है तो आपको PCM पर ज्यादा ध्यान देना होगा जिससे आप आगे चलकर इस परीक्षाओं को निकाल सके।

पहला- JEE MAINS अगर आप इस परीक्षा को Qualify कर लेते है तो आपको एक और परीक्षा देनी पड़ती जिसे JEE ADVACNED कहते है। ये परीक्षा JEE MAINS से कठिन होती है।

अब बात कर लेते है IIT EXAM मे कितने न0 का प्रश्न पुछा जाता है और किस-किस विषयों से तो दोस्तों इसमें 90 Questions का पेपर देना होता है। जिसमें 30 physics से 30 chemistry और 30 math से पुछे जाते है।

अगर आप इसे पास कर लेते है तो आपको किसी IIT College में admission मिल जाएगा। दोस्तो आपको पता होना चाहिए कि सुदंर पिचाई IIT College से पढ़कर ही दुनिया के इतने बड़े कम्पनी Google के CEO है।

हर साल 10 से 15 लाख लोग इस परीक्षा में हिस्सा लेते है लेकिन इनमें से केवल 10 हजार लोगो को चुना जाता है। इससे आप सोच सकते है कि ये कितनी कठिन परीक्षा होती है।

IIT की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है और इसे साल में दो बार कराया जाता है। पहला पेपर जनवरी में और दुसरा पेपर अप्रैल में होता है। अगर आप जनवरी में पेपर नहीं दे पाएं तो अप्रैल में दे सकते है। 

IIT में जाने के बाद आपको 90 हजार से लेकर 1.20 लाख रूपये देने पड़ते है साल में। ये Depend करता है आपका college कौन-सा है।


IIT करने के फायदे।

1. Good Facility- अगर आप IIT college में पढ़ते है तो इसमें पढने के लिए अच्छी Labs, Computer labs, Research labs और Practical labs और बहोत सारे labs की facility मिलती है। इसमें आपको Scholarship भी मिलता है जो भारत सरकार द्वारा प्राप्त होता है।

2. Respect - आप एक IIT के student है। तो समाज में लोग आपका बहोत ज्यादा respect करते है और तो और अगर आप कई जाते है तो वहां पर भी आपको अच्छी तरीके लोग देखते है। जिससे लोगो के सामने आपकी ईज्जत काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

3. Learning Things - इसमें आपको इंजीनियरिगं के साथ-साथ बहोत-सी चीजें सिखाया जाता है। आपको Practical Knowledge के साथ Theoretical knowledge भी जाननें को मिलता है और आपकों इसमें Management skill, Finance, Social Skill भी सिखाया जाता है।

4. Easy Placement- दोस्तो अगर आप IIT से पास है तो आपको jobs के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं ना ही आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है कि मुझे नौकरी नहीं मिलेगीं। अगर आप इसमे पुरा साल का course करते है।

उसके बाद आपके College में बहोत सारी कम्पनी आएंगी और आपको लेकर जाएगी और साथ में आपको लाखों रूपये का packages मिलेगा। दोस्तो यहीं फायदा होता IIT करने का।

IIT कितने साल का कोर्स है?

1.  B.Tech (Bachelor Degree)- 5 साल का कोर्स

2.  M.Tech- 2 साल का कोर्स

3. अगर आप दोनो करना चाहते है तो 5 साल में B.Tech + M.Tech कर पाएंगे।

Top 23 IIT College in India

IIT kya hai in hindi | IIT full information (2020)

IIT Entrance Exam की तैयारी कैसे करें

अगर आप IIT की तैयारी के लिए कुछ Tips Follow कर सकते है जिससे आप अच्छे से  Exam को दे सके।

bu- अपना ध्यान खुद पर फोकस करे यानि आपको किसी भी व्यक्ति से तुलना नहीं करना है अगर आप ये सोचते है कि अरे वो बहोत पढ़ता उसे IIT में admission मिल जाएगा।

तो आप बिल्कुल गलत सोचते है। दोस्तो आपको अपने ऊपर Confidence होना चाहिए और किसी से अपने को तुलना न करें इससे आपका Focus दुसरे व्यक्ति पर होता है और आप अपना हौसला खो जाते है।

IIT Exam में Physics, Chemistry, Math से जुड़े सवाल पुछे जाते है। तो ध्यान रहे कि आपको इन विषयों को अच्छे से पढ़ना है और इसकी तैयारी बहोत अच्छे से करे। अगर आप इन विषय में थोड़ा कमजोर है तो आपको इन विषयों को ज्यादा ध्यान देना होगा।

IIT Exam की तैयारी करते समय खुद का अवलोकन करे कि मैं कितने घंटे में कितना Questions solve कर पाए है। अगर आपकी Timing अच्छी है तो बहोत अच्छी बात है। 

अगर नहीं तो आपको timing के साथ Question Solve करना होगा नहीं तो आपको सारे questions आते है लेकिन आपकी timing सही नहीं है तो आप परीक्षा में पास नहीं हो पाएंगे। इसमें 3 घंटे का समय दिया जाता है। 

जिसमे आपको सारे प्रश्न करना होता है। आपको यहीं समय निर्धारित करके तैयारी करनी चाहिए।

आपको अपने हौसलो को कभी नीचे न होने दे। अगर आपको एक बार में परीक्षा नहीं पास कर सके तो आपको दुसरी बार कोशिश करनी चाहिए। ताकि आप पिछली गलती को आप दुबारा न करे।

सबसे महत्वपुर्ण बात कि आपको Model paper या Previous Paper को Solve करे इससे होता क्या कि आपको Paper की पुरी pattern समझ आ जाती है कि कैसे-कैसे प्रश्न पुछे जाते है। तो आप उन्हीं के हिसाब से तैयारी कर सकते है।

Conclusion:

दोस्तो मैं आशा करता हु कि आपको ( IIT Kay hai , kaise kare, इसके क्या-क्या फायदे है ) के बारे में पुरी जानकारी मिली होगी। 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी तो अपने दोस्तो के साथ Social Media (Facebook, Whatsapp, Twitter) पर जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चले कि IIT hota kay hai ?

अगर आपको इस पोस्ट से कोई भी Doubts है तो नीचे comments कर सकते है। मैं उम्मीद करता हू कि अगर आप IIT की तैयारी करता है तो आपको IIT College में जरूर Admission मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ