Sticker

3/random/post-list

PUBG ban in India: What Next Game

Why PUBG Ban In India (Pubg + 117app)

दोस्तो आप सभी लोग पब्जी मोबाईल गेम या पब्जी गेम खेलते हो या फिर आपका Gaming Youtube चैनल है और आप पब्जी खेलकर विडियों अपलोड करते हो तो आज के बाद आप न ही विडियों अपलोड कर पाएगें और न हीं पबजीं मोबाईल गेम खेल पाएंगे 

इसलिए क्योंकि भारत सरकार द्वारा इस ऐप को बैन कर दिया गया है और आप एक गेमर है तो आज के बाद आप पब्जी गेम नहीं खेल पाएंगे। और पब्जी Chiness app नहीं है तब भी सरकार ने इसे क्यों बैन किया। आइये दोस्तों इसी के बारे आज हम जानेगें आखिर क्यों बैन किया गया तो चलिए शुरूआत करते है।

PUBG ban in India: What happens Next Game

पब्जी गेम बैन 

भारत सरकार ने इससे पहले दो बार चाईनीज ऐप को बैन किया था जिसमें Tik Tok, App lock, Shareit  और बहोत सारे Apps शामिल थे और Indian Government की तरफ से कुल 224 चाईनीज ऐप बैन किया गया है। भारत में अब तीन बार चाईनीज ऐप को प्ले स्टोर से हटाया गया है। इसे Digital Strike भी कहा जाता है। 

पहली बार Tik Tok, Cam scanner दुसरी बार इसके Clones and Lite version को और तीसरी बार PUBG, Ludo star, Ali pay आदि ऐप को भारत में बैन किया गया है। इस तीसरी बार के बैन में सबसे ज्यादा पब्जी का नाम आ रहा है। 

यह गेम पुरे दुनिया में सबसे ज्यादा खेली जाने वाली गेम के सपेज में आता है। इस गेम को भारत में 17 करोड़ लोगो द्वारा Download किया गया था और 1 करोड़ से ज्यादा लोग इस गेम रोजाना खेलते है।  

पब्जी गेम क्यों बैन किया गया ?

पिछले तीन महीनों में 100 से ज्यादा ऐप बैन करने के बाद फिर भारत सरकार ने 118 ऐप को बैन कर दिया। जिसमें पब्जी भी शामिल है। वैसे तो बहोत सारे ऐप बैन हुए है लेकिन पब्जी का ज्यादा नाम इसमें आ रहा है। 

दोस्तो जब भारत में जुन के महीने में टिक टॉक ऐप बैन हुआ तो बहाते लोगो का कहना था सरकार की नजर पब्जी गेम पर और वह इस गेम को जल्द ही बैन कर सकती है। अब यह गेम भी बैन हो गया।

लेकिन अब आप इस बात से परेशान होगे कि पब्जी चाईनीज ऐप नहीं है। क्यों सरकार ने इसको बैन किया है। मैं आप को बता दू कि पब्जी चाईनीज गेम नहीं बल्कि ये South Korean गेम है। इसे 2017 में Bluehole Studio Company ने बनाया था। तब ये केवल Computer version(PC version) के लिए था। 

लेकिन जब ये दुनिया में काफी ज्यादा Popular हो गया था। तब एक चाईनीज कम्पनी जिसका नाम Tecent Games वह Bluehole Company के साथ Partnership करके PUBG MOBILE ऐप बनाया। जिसको मोबाईल में इस समय आप खेलते हो।

इसको भारत में इसलिए बैन किया गया क्योंकि पब्जी मोबाईल गेम को चाईनीज Gaming Developer ने बनाया है। इस वजह से इस गेम को बैन किया गया है।

इससे क्या खतरा है?

दोस्तों बहोत सारे लोग कहते है कि ये ऐप बैन करने से क्या होता है? आखिर बैन करने से क्या फायदा होता है? तो आइये जानते है।

जब हम कोई भी ऐप या Softwere अपने मोबाईल या कम्प्युटर में Install करते है तो हमारे सामने एक लम्बा-सा Terms and Conditions का पेज खुलकर आ जाता है। 

जिसको ज्यादतर लोग बिना पढे़ ( I Agree) पर क्लिक कर देते है वैसे भी इसे पढ़ना Impossible नहीं है। इस तरह वह ऐप हमारा डाटा फोन से ले लेते है। जिसको वह अपने Server पर स्टोर करके रखता है।

भारत सरकार का कहना है कि ये जो 118 ऐप जो बैन हुआ है वो इडिया के डेटा को गलत इस्तेमाल कर रहे थे और देश से बाहर भेज रहे थे। जिसकी वजह से सरकार को इस ऐप को बैन करना पड़ा और आने वाले समय में ऐेसे ही ऐप को बैन करा जाएगा।

Conclusion:

दोस्तों कैसा लगा आपको यह पोस्ट उम्मीद है इस लेख से पब्जी क्यों बैन हुआ आपको पता चल गया होगा और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social Media में शेयर करना न भूलें जिससे उनको भी पता चले कि यह क्यों बैन हुआ है। अगर आप एक पब्जी नेमत है तो आपको बुरा लगा होगा। दोस्तो आपकी क्या राय है इस गेम के बैन होन पर नीचे Comment जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ