Sticker

3/random/post-list

What is RAM In Hindi And Top Best 5 Smartphone (2020)

What Is RAM? And Top Best 5 Smartphone (2020)

दोस्तों आज के TIME में आ­­पको कुछ पता हो या न हो लेकिन कुछ Basic चीजों के बारे में जानकारी तो होना ही चाहिए क्योंकि आज का Time है Technology का। अगर आपको जानना है कि RAM क्या होता है? तो जुड़े रहिए मेर Blog पर और आप ने अभी तक मेरे Blog को (Subscribe) नहीं किया तो कर सकते हैं। यानि आप जो ऊपर वाला एक Icon(Allow) का आएगा आप उस पर क्लिक करके Latest(Information) की जानकारी सबसे पहले पा सकते है।

हम आपको बताएंगे कि आपके Mobile या Computer, Laptop में कितनी RAM होना चाहिए और आप इस लेख में आगे जानेंगे कि Top Best 5 Smartphone (2020) Under 15,000  जो कि 4GB RAM और 6 GB RAM के साथ हैं। जिसे आप खरीद सकते हो।

आप सभी का मेरे इस Blog में स्वागत हैं।

What is RAM In Hindi And Top Best 5 Smartphone (2020)


RAM होता क्या है?

दोस्तों आज हम जानेगे एक Word के बारे में जिसका नाम है RAM । ये RAM क्या है? इस शब्द से पुरे Smartphone  User परिचित है। क्योंकि जब आप नया Phone लेने जाते है तो आपके मन में यहीं सवाल रहता है कि आपकों कितनी RAM वाला Mobile लेना चाहिए जिससे की आगे चलकर के आपको किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

RAM की बात की जाए तो Computer हो Laptop हो या फिर आपका Mobile सभी Device में ये बहुत Important चीज है। क्योंकि इसके कारण ही कोई भी Device बेहतर और अच्छे तरीके से काम करती है। सबसे पहले आप यह जान ले कि RAM की Full Form क्या होती है? Random Access Memory इसके Full form से इसके बारे में कुछ खास नहीं पता चल रहा है।


तो आईए हम इसे एक Example के जरीए समझते है। मान लिजिए की आप किसी Office में बैठे हो। आपको काम करने के लिए एक File चाहिए होगी और File किसी दुसरे कमरे में रखी हुई है। तो जब भी आपको काम करना होगा तब आप दुसरे कमरें में जायेगें और File को ले आएंगे।

फिर अपने Table पर रखकर उस File पर काम करने लग जाएंगे। लेकिन कुछ समय के बाद आपको एक साथ बहुत ज्यादा काम करने होते है और इसके लिए आपको बहुत सारी File की जरूरत हागी

तो आप क्या करेगें की ज्यादा File रखने के लिए बड़ी Table की जरूरत पड़ेगी तब आप कोई भी File को  Table पर रखकर काम कर सकते है। जब आपका काम खत्म हो जायेगा। तो वापस वह सारी File को उसी कमरे में रख देगें। तो जो RAM में होती है वह Table की तरह काम करती है और जो File वाला दुसरा कमरा है उसे आप Internal Memory मान सकते है। जिसमें आपकी सारी File और Application है।

What is RAM In Hindi And Top Best 5 Smartphone (2020)


RAM कैसे काम करता है?

तो यहां RAM का काम आपके आदेश के अनुसार या आपके Direction के अनुसार किसी Apps को लाकर RUN करना है जैसे किसी Apps को Open होने में कुछ से0 का Time लगता है क्योंकि आपके RAM की Speed बहुत कम होती है।

क्या आप जानते है कि 1GB को बनाने में उतना खर्च आता है जितना की 16GB के Memory Card बनाने में होता है। जब आप किसी Game को Download करते है और उसे Install करते है तो वह RAM में Install नहीं बल्कि वह Internal Memory में Install होता है।

इन्हें भी जानें-

आपके Mobile में कितना RAM होना जरूरी है?

तो आज के Time में देखा जाए तो किसी भी Smartphone में कम से कम 2,3GB RAM तो होना ही चाहिए क्योंकि आजकल के Application का Size धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। जैसे FACEBOOK को आप Open करते है 

तो 200 से 300 MB खर्च और Facebook की ही नहीं बल्कि् बाकी की सारे Application की Size Upgrade होने के साथ इनकी बढ़ती जा रहीं है। अगर आप चाहते है कि आपका Phone ज्यादा  Hang न हों तो आपके Mobile में कम से कम 4GB RAM होना बहुत जरूरी है।

लेकिन आप चाहे 6 GB या 8 GB वाले Smartphone को खरीद सकते है क्योंकि अभी 4GB ही काम देगा। लेकिन Future में आपको 4GB में Problem आने लगेगी और 

आपको एक चीज और बतानी कि जितना हो सके उतनी ज्यादा RAM वाला Device खरीदने चाहिए क्यांकि RAM ऐसी चीज है जिसे आप बाद में बढ़ा नहीं सकते है।

यानि आप Memory card लगाकर आप Internal storage तो बढ़ा सकते है लेकिन Mobile को नहीं बढ़ा सकते। हालांकि Computer में ये Option होता है लेकिन Mobile में ये Option नहीं होता है।

तो I Hope की एक छोटे से Word (RAM) के बारे में सारी जानकारी आपको मिली होगी। अब आपको पता चल गया होगा कि जब भी आप Next Mobile या कोई भी Device खरीदे तो RAM को देखकर लिजिए।

और हां मैं आपके लिए लाया Top Best 5 Smartphone (2020) Under 15,000 जो कि 4GB RAM और 6GB RAM के साथ हैं। अगर ये आपको खरीदना है तो नीचे एक-एक मोबाईल फोन का लिंक और Image दिया गया है। आप चाहे तो उस पर क्लिक करके देख सकते है और पसन्द आया तो खरीद भी सकते है। 

1.    Samsung Galaxy M21-

दोस्तो पहले न0 पर Samsung Galaxy M21 है और इसमें आपको Triple Camera का Setup देखने को मिलेगा। साथ ही में 6000mAh की Battery भी है। इसकी Price:13,999.00 रूपयें है। 

What is RAM In Hindi And Top Best 5 Smartphone (2020)
                        
                      Buy Now


Display: 6.4 Inch” HD Display

Processor: 2.3 GHz, 1.7 GHz Octa-core processor

 RAM/ROM : 4GB / 64GB

 Battery: 6000 mAh Super battery

OS: Android 10.0 Operating system

Camera: Triple camera setup-48MP+8MP

Back camera and 20MP front camera

Prices: 13,999 Rupees

2.  Redmi Note 8 (Moonlight, White)-

दुसरे Smartphone की बात करे तो यह Redmi की तरफ से है। इसमें आप 4K Video Editing कर सकते 48MP Quad Camera के साथ जो बहोत अच्छा Features है।

आपको यदि GAME खेलना है या Video देखना पसन्द करते है तो आपको ये Smatphone जरूर खरीदना चाहिए। आप Buy Now पर क्लिक करके देख सकते या खरीद सकते हो।

What is RAM In Hindi And Top Best 5 Smartphone (2020)

                                  Buy Now


Display : 6.3 Inch” FHD+ Display with 2.5 glass design

 Processor: 2.0 Ghz Snapdragon 665 octa processor

 ROM/RAM : 64GB / 4GB

Battery: 4000 mAh High capacity battery

Camera : 48 MP AI Quard camera

Front : 13 MP Camera

 OS: Android Pie v9

 Prices: 12,499 Rupees

 

3.  Redmi Note 8 Cosmic Purple-


इसमें आपको 48+MP Back Camera+ Light sensor मिलेगा और इसमें Finger Print Sensor

भी है। और इसकी कीमत 9,499 रूपये है।

What is RAM In Hindi And Top Best 5 Smartphone (2020)

                                     Buy Now                


Display : 6.3 Inch” HD+ IPS LCD

 Battery : 4000mAh

Camera : 48 MP

Front : 13 MP Camera

OS :  Android Pie v9 

RAM / ROM : 4GB/ 64 GB

Prices : 12,799 Rupees

 

4.  Vivo Y12-

इस Smartphone में 16.5cm mini-drop Fullscreen आती है। इससें आप Front Camera से काफी अच्छा Photo ले सकते हो और इसकी कीमत मात्र 8,499 रूपये है। 


What is RAM In Hindi And Top Best 5 Smartphone (2020)
                            Buy Now


Display: 6.3 inches” Halo full view Fullscreen

Battery : 5000 mAh

Camera : 13 MP+8MP +2MP AI Smart camera

Front : 8 MP Camera

ROM/ RAM : 32GB/ 3GB

OS : Android Pie v9.0

 Processor : Media Tek Helio G80

Prices : 10,999 Rupees


 5.   OPPO A5 2020-

ये काफी अच्छा Smartphone है लेकिन इसमें आप अच्छी Quality का Photo नहीं ले पाएंगे। जबकि 4GB RAM के साथ आप GAME या कोई भी चीज आसानी से कर सकते है। वो सिर्फ 9,999 रूपये में ये मुझे बहोत अच्छा लगा GAME के मामलें में।

What is RAM In Hindi And Top Best 5 Smartphone (2020)



  • Display : 6.52 “ HD IPS LCD

  •  Processor : SM6125 

  •  RAM/ROM : 4GB / 64 GB

  •  OS :  Android v9.0 based on Color OS 6.1

  •  Camera : 12 MP + 8 MP + 2MP

  • Front : 8MP Camera

  •  Prices : 11,999 Rupees

धन्यवाद! आपके लिए। जो आपने मेरे Article को यहा तक पढ़ा। अगर ये Article आपको पसन्द आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भुलें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ